हरियाणा उदय प्रोग्राम के तहत वीडियो वेन के माध्यम से लोगों को नशे, महिला विरुद्ध अपराध, साइबर फ्रॉड के प्रति किया गया जागरूक

फरीदाबाद- डीसीपी बल्लभगढ़ ने आज सेक्टर 8 में पुलिस पब्लिक कोऑर्डिनेटर कमेटी और सीनियर सिटीजन के साथ मेवात में हुई हिंसा के संबंध में शांति बनाए रखना, नशे, महिला विरुद्ध अपराध व साइबर फ्रॉड के प्रति जागरूक करने के लिए एक संयुक्त मीटिंग रखी जिसमें एसीपी बल्लभगढ़ श्री मुनिष सहगल, इंस्पेक्टर सविता सीनियर सिटीजन सेल इंचार्ज और इंस्पेक्टर नवीन कुमार थाना प्रभारी सेक्टर 8, पुलिस चौकी सेक्टर 3 इंचार्ज सीमा, पुलिस चौकी सेक्टर 8 इंचार्ज, पुलिस चौकी सेक्टर 11 इंचार्ज, वह थाना सेक्टर 8 की पुलिस टीम तथा वाईपी भला, अरिंदम भावा, वीर सिंह डागर, अजय कुमार, शिव कुमार, रामवीर सिंह, शिवकुमार मित्तल, प्रकाश ठाकुर, अजय भेल, सतवीर शर्मा, विमुल कुमार सिंह, सत्यवीर सिंह, प्रेम सागर, लालचंद, धर्मपाल, विकास सिंह, अजीत नंबरदार, राजेश कुमार, इत्यादि गणमान्य व्यक्तियों ने मीटिंग में हिस्सा लिया।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि आज डीसीपी बल्लभगढ़ ने थाना सेक्टर 8 में पुलिस पब्लिक कोआर्डिनेशन कमेटी और सीनियर सिटीजन लोगों के साथ मेवात में हुई हिंसा के संबंध में शांति बनाए रखना, नशे, महिला विरुद्ध अपराध व साइबर फ्रॉड के प्रति जागरूक करने के लिए एक संयुक्त मीटिंग रखी जिसमें लोगों को नशे से होने वाले अपराध के संबंध में बताया कि आमजन को नशे के विरुद्ध जागरूक करते हुए उन्होंने समझाया कि नशा विनाश की जड़ होता है। जो व्यक्ति नशा करता, खरीदता या बेचता है वह अपनी बर्बादी की तरफ पहला कदम बढ़ाता है और आगे चलकर वह इसके चंगुल में इतना फंस जाता है कि वहां से बाहर निकलना लगभग नामुमकिन हो जाता है और इस के चक्कर में वह अपनी सारी संपत्ति, घर परिवार, बालक बच्चों को खो देता है। इसलिए नशे के चंगुल से बचकर रहें और अपने बच्चों और साथियों को इसके बारे में जानकारी दें ताकि वह नशे की चपेट में आने से बच सकें और अपने साथियों को भी इससे बचा सकें। इसके साथ ही उन्होंने वरिष्ठ नागरिकों को उनके अधिकारों के प्रति जानकारी दी तथा साथ ही समाज में फैली विभिन्न कुरीतियों के बारे में जागरूक करते हुए बताया कि समाज में नशे के प्रति जागरूक ता अभियान चलाई हैं जिसके लिए हमने वीडियो वेन के माध्यम से आमजन को सामाजिक कुरीतियां के विरुद्ध अपनी आवाज उठाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

डीसीपी बल्लभगढ़ ने बताया कि वरिष्ठ नागरिक किसी भी थाना एरिया में रह रहे वरिष्ठ नागरिक किसी भी प्रकार की सहायता के लिए उन्हें किसी भी समय अपने एरिया के थाना प्रभारी से संपर्क कर सकते हैं। बुजुर्गों की दवा पानी या देखभाल के लिए वरिष्ठ नागरिक कमेटी बनाई गई है जो बुजुर्गों का पूरा ध्यान रखती है। यदि वरिष्ठ नागरिकों घर पर अकेले रहते हैं और यदि उन्हें कोई मेडिकल इमरजेंसी हो जाती है तो वह बाहर जाकर अपनी तकलीफ किसी को बताने में असमर्थ होते हैं। इस दशा में वह वरिष्ठ नागरिक सेल या थाने के नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। पुलिस उनकी सहायता के लिए तुरंत उपस्थित होगी और उन्हें आवश्यक सहायता दी जाएगी।

वरिष्ठ नागरिक कमेटी द्वारा वृद्धजनों की समस्याओं एवं सुझावों को सुना। फरीदाबाद पुलिस द्वारा जारी वरिष्ठ नागरिक हेल्पलाइन नंबर 7290010000 के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही वहां पर उपस्थित सभी को वरिष्ठ नागरिक रजिस्ट्रेशन के बारे विस्तारपूर्वक बताया। थाना प्रबंधक ने अपना सरकारी नंबर 9582200134 मीटिग मे आये सभी गणमान्य व्यक्तियो को दिया व उन्हें बताया गया कि 24 घण्टे में कभी भी मुझे कॉल कर सकते है।
यदि आपको समाज में किसी भी प्रकार का अपराध या हिंसा होते हुए दिखाई दे तो पुलिस को 112 नंबर पर फोन करके तुरंत इसकी सूचना दें ताकि पुलिस समय रहते अपराध पर अंकुश लगा सके। आपके एरिया में अगर कोई नशा बिकता है तो तुरंत पुलिस को सूचना दें ताकि फरीदाबाद को नशा मुक्त बनाया जा सके सूचना देने वाले व्यक्ति की पहचान गुप्त रखी जाएगी। इसके साथ ही ग्रामवासियों को वीडियो वेन के माध्यम से जागरूक किया गया जिसमें फरीदाबाद पुलिस द्वारा नशे के विरुद्ध बनाई गई विभिन्न वीडियो क्लिप्स दिखाकर इसके बारे में जानकारी प्रदान की गई।

Related posts

Leave a Comment